• Views: 200
  • Pages: 28
  • Size: 91.36 KB
  • Scan: Good
  • Download: 100
सत्यधर्मविचार:

Satya-dharma-vichar

By : Swami Dayanand Saraswati In : Hindi

'सत्यधर्मविचार:' वास्तव में एक धर्म चर्चा है, जो मेला चाँदापुर में बड़े-बड़े विद्वानों के बीच सत्य के निर्णय के लिए हई थी। इसी चर्चा को बाद में मुद्रित किया गया, जिससे सब लोग पढ़ सकें और पक्षपात रहित होकर सत्य-असत्य को जानकर जीवन में सत्य को धारण करें। यह धर्म चर्चा 'ब्रह्मविचार, मेला चाँदापुर' में प्रतिवर्ष मुन्शी प्यारेलाल की ओर से हुआ करती थी। 
इस धर्म चर्चा में आर्यों की ओर से स्वामी दयानन्द सरस्वती और मुन्शी इन्द्रमणि जी, ईसाइयों की ओर से पादरी स्काट साहब, पादरी नोविल साहब आदि पांच, और मुसलमानों की ओर से मौलवी मोहम्मद कासम साहब, सैयद अब्दुल मंसूर साहब आदि पाँच विद्वान् थे। यह मेला दो दिन रहा और धर्मचर्चा भी दो दिन तक चली। स्वामी जी तो चाहते थे कि कम से कम पाँच दिन और अधिक से अधिक आठ दिन तक मेला रहना चाहिए और चर्चा होनी चाहिए। इससे सभी मतों के विचारों को अच्छी तरह से जाना जा सकता है, परन्तु पादरी लोग दो दिन से अधिक ठहरने के लिए तैयार न हुए। इस धर्म चर्चा करने का उद्देश्य था कि सब लोगों के सामने अलग-अलग मतों के विचार प्रकट होने से पक्षपात रहित होकर सभी सत्य और असत्य का निर्णय कर सकते हैं। इस धर्म चर्चा के लिए निम्न पाँच प्रश्न चुने गये थे 
१. सृष्टि को परमेश्वर ने किस वस्तु से, किस समय और किसलिए बनाया ? २. ईश्वर सबमें व्यापक है या नहीं? ३. ईश्वर न्यायकारी और दयालु किस प्रकार है? ४. वेद, बाइबिल और कुरान के ईश्वरोक्त होने में क्या प्रमाण है? ५. मुक्ति क्या है और किस प्रकार मिल सकती है? इनमें से प्रथम और अन्तिम प्रश्नों पर ही चर्चा हो सकी। वह भी मौलवी जी के नमाज पढ़ने चले जाने के कारण अधूरी रह गई। 
महर्षि ने ही इसे ग्रन्थबद्ध करके विक्रम संवत् १९३७, श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की द्वादशी, मंगलवार के दिन हिन्दी भाषा में पूर्ण किया। इस ग्रन्थ का प्रथम संस्करण वैदिक यन्त्रालय, काशी से संवत् १९३७, भाद्रपद सुदी ६, शुक्रवार (१० सितम्बर १८८०) से पूर्व 'मेला चांदापुर' नाम से छपकर प्रकाशित हुआ था।

N/A
  • Title : सत्यधर्मविचार:


    Sub Title : N/A


    Series Title : दयानन्द ग्रन्थमाला


    Language : Hindi


    Category :


    Subject : शास्त्रार्थ


    Author 1 : स्वामी दयानन्द सरस्वती


    Author 2 : N/A


    Translator : N/A


    Editor : N/A


    Commentator : N/A


    Publisher : Vedic Pustakalay


    Edition : 4th


    Publish Year : 2016


    Publish City : Ajmer


    ISBN # : N/A


    https://www.vediclibrary.in/book/satya-dharma-vichar

Author's Other Books